Haryana21.com Present

   
Jind News - Jind Update

 

 

 

हरियाणा सरकार ने जीन्द जिला में शहरी बीपीएल परिवारों के युवक-युवतियों को निशुल्क: प्रशिक्षण देकर अपना रोजगार स्थापित करने के लिए महत्वाकांक्षी योजना शुरू की जा रही है
 

 
 

15 फरवरी- हरियाणा सरकार ने जीन्द जिला में शहरी बीपीएल परिवारों के युवक-युवतियों को निशुल्क: प्रशिक्षण देकर अपना रोजगार स्थापित करने के लिए महत्वाकांक्षी योजना शुरू की जा रही है। यह कार्यक्रम चालू माह के अंतिम सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवक व युवतियों को सिक्योरिटी गार्ड, क प्यूटर सिस्टम तथा ब्यूटी पार्लर जैसे व्यवसायों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण विभिन्न संस्थाओं व क पनियों के प्रशिक्षकों द्वारा दिया जाएगा। स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना के तहत बीपीएल परिवारों के 364 युवक व युवतियों को रोजगारोन्मुखी व्यवसायों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिक्योरिटी गार्ड का प्रशिक्षण केवल युवक ले सकते हैं।
उन्होंने बताया कि जिला के जींद तथा नरवाना नगरपरिषद व सफीदों, उचाना व जुलाना नगरपालिका के बीपीएल परिवारों के युवक-युवतियों को यह प्रशिक्षण निशुल्क: दिया जाएगा। पात्र प्रार्थियों का चयन गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा। इसके लिए आवेदन पत्र स बंधित नगरपरिषद अथवा नगरपालिका में 21 फरवरी तक जमा करवाए जा सकते हैं। प्रशिक्षण हेतू साक्षात्कार 24 फरवरी को डीआरडीए कार्यालय में होगा। प्रशिक्षण के इच्छुक प्रार्थियों को साक्षात्कार के समय मूल बीपीएल राशन कार्ड व शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज साथ लाने होंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न ट्रेंडो का प्रशिक्षण लेने के लिए निर्धारित योग्यताओं बारे जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि सिक्योरिटी गार्ड के प्रशिक्षण के लिए प्रार्थी 10वीं पास होना चाहिए तथा उसका कद 5 फुट 7 ईंच होना चाहिए। यह प्रशिक्षण एक माह का है। क प्यूटर प्रशिक्षण के लिए 12वीं पास युवक व युवतियों को तीन माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ब्यूटी पार्लर के प्रशिक्षण के लिए 12वीं पास युवतियों को 2 माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन प्रशिक्षणों के लिए प्रार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 



 


 

 

 

 

Copyright 2011-2020 - Classic Computers.